aside हिमांशु पटेल से जानिए उनकी शादी से जुड़ी रोचक कहानी


एपिक स्टोरी नाम की कम्पनी बना हिमांशु पटेल कर रहे सेलिब्रिटी व अन्य लोगों की वेडिंग फोटोग्राफी

कहते हैं न जहाँ चाह, वहां राह . इस कहावत को चरितार्थ कर दिखाया मध्यप्रदेश के छोटे से जगह छतरपुर से आने वाले युवा हिमांशु पटेल ने, जिन्होंने इंजीनियरिंग की पढाई तो की, लेकिन उनकी चाह कुछ और करने की थी. इसलिए उठा लिया कैमरा और आज बन गये वेडिंग फोटोग्राफर. हिमांशु पटेल मुंबई में रहकर आज वेडिंग फोटोग्राफी कर रहे हैं और इसके लिए उन्होंने अपनी कम्पनी ‘एपिक स्टोरी’ भी बना ली है. हिमांशु इन दिनों सेलिब्रिटी से लेकर अन्य दुसरे लोगो के बीच भी शादी की फोटोग्राफी को लेकर काफी मशहूर हैं. यही वजह है कि अब वे देश ही नहीं, विदेशों में होने वाली शादी में भी फोटोग्राफी करते नजर आ जाते हैं.

हर पेरेंस्ट्स को अपने बच्चों से उम्मीद होती है कि वो कुछ अच्छा करे. ये उमीद हिमांशु पटेल से भी उनके पेरेंट्स को थी. इसलिए हिमांशु ने GSITS इंदौर से इंजिनयरिंग की, लेकिन साल के अंत तक उन्हें लगा कि उनकी दुनिया फोटोग्राफी में है. इसलिए प्लेसमेंट के बाद भी उन्होंने अपनी दिल की सुनी. तब फोटोग्राफी उनकी हॉबी थी, लेकिन ये आगे चलकर इसे अपना प्रोफेशन बन गया. वे कहते हैं कि मेरे पिता ने मुझे खूब सपोर्ट किया. मैंने अपने पिता को अपने प्रोफेशन के लिए कन्विंस किया. मुझे लगता है आप जो करते हैं, उसके लिए स्किल्ड होना होता है. सोचने से सिर्फ कुछ नहीं होता, उसके लिए काम करना होता है.

हिमांशु पटेल आगे कहते हैं कि प्रोफेशनल फोटोग्राफी और कैजुअल फोटोग्राफी में बेहद फर्क है. मैं फोटोग्राफर हूँ. चर्चित सेलिब्रिटी को शूट करता हूँ. लेकिन मैं आज तक कहीं से फोटोग्राफी की क्लास नहीं की. बस अपनी लगन से सीखता चला गया. आज तो लोगों के पास यूट्यूब जैसे साधन हैं, जहाँ से वे फोटोग्राफी सिख सकते हैं. आज किसी स्कूल कॉलेज में भी जाने की जरूरत नहीं है. हिमांशु ने कहा कि अच्छी फोटोग्राफी के लिए इन्स्प्रेशन को फोलो करना अहम है. आप ऐसे इन्स्प्रेशन को फोलो करिए, जिससे आप खुद को रिलेट करते हैं. उन्होंने फ़ोन फोटोग्राफी को लेकर कहा कि मैनुअल फोटोग्राफी मोड की समझ होनी चाहिए. बेसिक अंडर स्टैंडिंग के साथ आप फोन से भी बेहतर फोटोग्राफी कर सकते हैं. अच्छी फोटोग्राफी के लिए महंगे कैमरे की जरूरत नहीं है.

आपको बता दें हिमांशु पटेल अब तक युविका चौधरी , श्वेता त्रिपाठी, प्रिंस नरूला, करिश्मा तन्ना जैसे कई मशहूर हस्तियों की वेडिंग फोटोग्राफी कर चुके हैं और आगे कई इंटरनेशनल प्रजेक्ट उनके पास हैं, जिसकी शूटिंग विदेशों में वे करने वाले हैं. हिमांशु कहते हैं कि सेलिब्रिटी के लिए गोपनीयता सबसे बहुत जरुरी होता है. बड़ी शादियों में प्रोफेशनली एक्ट करते हैं. वेडिंग फोटोग्राफी का मतलब ये नहीं है कि आप हर चीज शूट करते रहे हैं. आपको ये समझ आना चाहिए कि कब क्या शूट करना है.

(भोजपुरी तड़का)

Share Button