mrp-grp-swakshta-abhiyan
एमआरपी ग्रुप और भोजपुरी सिनेमा जगत के एक्शन स्टार अभिनेता मनोज आर0 पाण्डेय द्वारा कांदीवली ईस्ट पोईसर में स्वच्छता अभियान चलाया गया. जिसमें एमआरपी ग्रुप के सदस्यों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया. सिर्फ एमआरपी ग्रुप के सदस्य हीं नहीं मनोज आर0 पाण्डेय के अगुआई में स्थानीय नागरिकों का भी इस स्वच्छता अभियान में भरपूर सहयोग मिला. सबने अपने शहर की सफाई के इस अभियान में अपनी भागीदारी निभाई. इतना हीं नहीं स्थानीय पुलिस प्रशासन ने भी इस अभियान में भरपूर सहयोग दिया. थोड़ी बहुत नोक झोंक के साथ एमआरपी ग्रुप व मनोज आर0 पाण्डेय की अगुआई वाला यह स्वच्छता अभियान सफल रहा. इसमें भोजपुरी सिनेमा जगत के अभिनेताओं ने भी इस अभियान को सफल बनाने में अपना योगदान दिया. मनोज आर0 पाण्डेय ने कहा कि हमने एक प्रयास किया अपने शहर को साफ सुथरा किया जाय. मेरे अगुआई वाले इस अभियान में एमआरपी ग्रुप और सहयोगी अभिनेताओं का जो मुझे सहयोग मिला मैं इसके लिए उनके प्रति आभार प्रकट करता हूॅं. सबके अथक प्रयास से यह अभियान सफल हुआ. अब बारी है भोजपुरी सिनेमा जगत में भरे पड़े कचरे की सफाई का तो उम्मीद करता हूॅं कि उसे भी बहुत जल्द अभियान चलाकर साफ कर दूंगा. उन्होंने कहा कि भारत देश हमारा है, और स्वच्छता हीं एमआरपी ग्रुप का नारा है.


(संकेत कुमार)

BhagalpurMegaModelHunt2014
रचनात्मक क्षेत्र में कुछ कर दिखाने का जज्बा लिए गुरुवार को एसएम कॉलेज पहुंची युवतियों ने रैंप पर अपना जलवा बिखेरा तो वहीं शुक्रवार को मारवाड़ी कॉलेज में युवकों ने. मौका था मेगा मॉडल हंट-14 के तहत प्रभात खबर की ओर से आयोजित मिस्टर एंड मिस भागलपुर 2014 के लिए आॅडिशन का. आॅडिशन में भागलपुर व इसके आसपास के जिलों की 121 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया.

आॅडिशन की शुरुआत करते हुए जज के रूप में आये मॉडल अदिती, रिक्की, तनवीर और रोहित ने रैंप पर उतर कर सबका अभिवादन किया. एंकर मनमीत सिंह अलबेला ने आॅडिशन से पहले कॉलेज की लड़कियों व लड़कों का उत्साह बढ़ाया. इसके बाद एक के बाद एक प्रतिभागी रैंप पर उतरे. अलग-अलग रंगों के आकर्षक परिधान फिश कट-सूट, फ्रॉक, लांग स्कर्ट, लांग फ्राक, साड़ी, जिन्स-टीर्शट, कुर्ता-जिन्स, आदि में जब युवक व युवतियों ने जब मंच पर जलवा बिखेरा, तो दर्शकों को लगा जैसा रैंप परिस्तान बन गया हो. कुछ प्रतिभागियों ने कॉलेज यूनिफॉर्म में भी प्रतिभा का परिचय दिया. सभी प्रतिभागियों ने अपने-अपने अंदाज का जलवा बिखेरा.

जजों ने बॉडी-लैंग्वेज, प्रजेंस आॅफ माइंड व अन्य बारीकियों को देखा और मॉडलिंग व इससे जुड़े कई तरह के सवाल भी दागे. नर्वस प्रतिभागियों की हौसला अफजाई के लिए जज के रूप में आये मॉडल के साथ प्रतिभागियों को कैटवॉक व रैंपवाक भी कराया गया. एंकर मनमीत सिंह अलबेला ने दर्शक के रूप में उपस्थित कॉलेज की छात्र-छात्राओं और प्रतिभागियों को गुदगुदाने के लिए एक से एक बढ़ कर एक चुटकुले भी सुनाये व सबका मन मोह लिया.


(संकेत कुमार)

chintuMNS
आज कल चुनावी प्रचार में फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े कलाकारों का जुड़ना आम बात है. इसी क्रम में भोजपुरी फिल्मों के हीरो प्रदीप पाण्डेय चिंटू ने हाल ही में महाराष्ट्र के कांदिवली छेत्र से खड़े मनसे उम्मीदार अखिलेश चौबे के समर्थन में प्रचार किया. इस प्रचार के दौरान चिंटू के अलावा और भी कई कलाकार मौजूद थे जिनमे विवेक दीक्षित ,श्यामली श्रीवास्तव ,सी.पी भट्ट वगैरह शामिल थे.


(संजय भूषण पटियाला)

RinkuGhosh-D
हिन्दी सिनेमा, टेलीविजन और भोजपुरी सिनेमा की लोकप्रिय अभिनेत्री रिंकू घोष ने अपने तमाम देश विदेश के फैन्स को सरप्राईज देते हुये हाल में ही सगाई कर ली. रिंकू घोष के होने वाले पति का नाम है अभिजित दत्ता रॉय जो जानी मानी अंतराष्ट्रीय कंपनी पेप्सीको की ओमान में की यूनीट एकाउंट मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं.

रिंकू घोष का यह रिश्ता उनके माता पिता ने तय किया है. रिंकू पहले से ही यह कह चुकी थीं कि उनका मिस्टर परफेक्टनिस्ट उनके माता पिता ढुंढ़ेगे.

रिंकू घोष के सगाई समारोह में उनके और अभिजित दत्ता रॉय के पारिवारिक सदस्य और पारिवारिक मित्र मौजूद थे. शादी के बाद मुंबई में एक बड़ी पार्टी भी दी जायेगी जिसमें हिन्दी सिनेमा,टेलीविजन जगत और भोजपुरी सिनेमा जगत तथा पत्रकारिता जगत के तमाम लोगो को आंमंत्रित किया जायेगा.


(शशिकांत सिंह)

ManojTiwari-at-PMCH
भाजपा सांसद और भोजपुरी मेगा स्टार मनोज तिवारी पिछले रविवार को पटना के पीएमसीएच पहुंच कर गांधी मैदान भगदड़ में घायल लोगों से मुलाकात की और उनका हाल जाना. उन्होंने अस्पताल प्रशासन ने पीड़ितों का ख्याल रखने को कहा. प्रदेश सरकार पर निशाना साधते हुए मनोज तिवारी ने कहा कि सरकार को जल्द से जल्द इस लापरवाही में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए.

विजया दशमी के दिन पटना के गांधी मैदान में रावण दहन के बाद मची भगदड़ में मरने वालों की तादाद 33 थी. प्रशासन हालात से निपटने में अक्षम साबित हुआ.


(शशिकांत सिंह)

Filmidose-apps
भोजपुरी सिनेमा जगत के खबरों पर हरपल निगाह रखने वाला वेबसाइट फ़िल्मी डोज डॉट बीज़ अपने पाठकों के लिए अपना एन्डोराइड एप्स लेकर आया है. फ़िल्मी डोज के इस अप्लीकेशन में भोजपुरी सिनेमा जगत की पाँच अग्रणी वेबसाइट को सम्मिलित किया गया है. जिसमें फ़िल्मी डोज डॉट बीज़ के साथ साथ भोजपुरी मीडिया डॉट कॉम, भोजपुरिका डॉट कॉम, जोगीरा डॉट कॉम और अपना समाचार 1 डॉट ब्लागस्पाट डॉट कॉम को शामिल किया गया है.

आधुनिकीकरण के इस दौर में फ़िल्मी डोज का प्रयास यही है कि उसके पाठकों की जेब में ताकत हो. इसी लिए पाँच अग्रणी वेबसाइटों वाला अपना एन्डोराइड अप्लीकेशन पाठकों के बीच उतरा है. इस अप्लीकेशन को फ़िल्मी डोज के वेबसाइट से अप्लीकेशन क्यूआर कोड स्कैन कर के डाउनलोड किया जा सकता है या इसे फ़िल्मी डोज अप्लीकेशन के सहयोगी वेबसाइट से भी स्कैन कर डाउनलोड किया जा सकता है. इस अप्लीकेशन के जरिये भोजपुरी सिनेमा जगत के पाँच वेबसाइटों (फ़िल्मी डोज, भोजपुरी मीडिया, भोजपुरिका, जोगीरा और अपना समाचार) को आसानी से ब्राउज किया जा सकता है.


(साकेत कुमार)

ManoTiwari-AamirKhan-with-NajeebJungप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान में सिनेमाजगत ने भी खुब बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया. दो दिग्गज अभिनेताओं आमिर खान और मनोज तिवारी भी इस अभियान का हिस्सा बने.

उत्तर पूर्वी दिल्ली के सांसद और भोजपुरी फिल्मों के मनोज तिवारी तथा हिन्दी फिल्मों के आमिर खान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान की प्रशंसा करते हुये कहा कि हम सब को इस अभियान से जुड़कर काफी खुशी हो रही है.

दिल्ली के जनपथ पर पहुंचने पर आमिर खान का स्वागत सांसद और भोजपुरी फिल्मों के मेगा स्टार मनोज तिवारी ने किया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस अभियान में शामिल होने खास तौर पर दिल्ली आये आमिर खान वाल्मिकी बस्ती में भी गये. मनोज तिवारी ने इस अवसर पर दिल्ली के उपराज्यपाल लेफ्टीनेंट कर्नल नजीब जंग से भी आमिर खान का परिचय कराया.

आमिर खान पदयात्रा में भी शामिल हुए. पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि यदि स्वच्छता अभियान का ब्रांड एंबेस्डर बनने का कोई प्रस्ताव उनके पास आता है तो वह इसे जरूर स्वीकार करेंगे तथा दिल से जिम्मेदारी निभाएंगे. उन्होंने कहा कि यह देश के लिए बड़ी मुहिम है. सभी को योगदान देना चाहिए, जिससे कि पूरा देश स्वच्छ बन सके. सफाई पर ध्यान देने से स्वास्थ्य में सुधार होने के साथ अन्य समस्याएं दूर हो जाएंगी.

इस अवसर पर उत्तर पूर्व दिल्ली के सांसद और भोजपुरी फिल्मों के मेगा स्टार मनोज तिवारी ने कहा कि गलतियां हम भी करते रहे हैं पर अब नहीं करेंगे और ये अभियान दो माह या पांच साल नहीं बल्की जीवन पर्यन्त चलेगा.


(शशिकांत सिंह)

RanjuSinha
भोजपुरी सिनेमा को गलत छवि से बाहर निकालने में जो कुछ लोग लगे हुए हैं, उनमें रंजू सिन्हा भी हैं. बिहार के सीतामढ़ी जिले के परसौनी गांव की रहने वाली रंजू सिन्हा ने लेक्चरर की नौकरी इसलिए छोड़ दी क्योंकि इनकी बेटी मुंबई के मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई कर रही थी. बेटी को कोई कठिनाई न आए, इसलिए वह भी मुंबई आ गई और फिर यहीं की होकर रह गई. मुंबई में रहते हुए खुद को भोजपुरी और हिंदी फिल्म इंडस्ट्री से जोड़ लिया. स्क्रिप्ट और गीत लिखने के साथ-साथ कई फिल्में भी बनाई.

बेटी के लिए आपने अपना गांव-घर छोड़ दिया. इसका कोई अफसोस?
गांव-घर छोड़ना तकलीफदेह था मगर बेटी की खुशी का भी सवाल था. कभी-कभी लगता है कि विधाता ने शायद यही लिखा था. बेटी कॉलेज चली जाती, तब मैं अकेली हो जाती. तब मैंने उस समय को सदुपयोग में लाने की कोशिश में पढ़नािलखना शुरू कर दिया. उस दौरान कई भक्ति गीत लिखे. कई अलबम भी बने. तभी मेरे दिमाग में आया कि भोजपुरी इंडस्ट्री के लिए कुछ करना चाहिए. चूंकि भोजपुरी की छवि बहुत हद तक खराब हो चुकी थी, इसलिए उसमें सुधार की तड़प जग गई. लगा कि हमें अपने कल्चर, रहन-सहन, समाज से दुनिया को परिचित कराना चाहिए.

आप स्क्रिप्ट राइटर, गीतकार और प्रोड्यूसर तो बन ही चुकी हैं, सुना है कि एक्टिंग भी कर रही हैं?
एक्टिंग पर ज्यादा ध्यान नहीं है. हां, अच्छी स्क्रिप्ट पर लगातार काम कर रही हूं. मुझे चालू गानों से परहेज है क्योंकि इन्हीं गानों और द्विअर्थी संवादों ने भोजपुरी को बदनाम कर रखा है. सबसे आश्चर्य तो यह है कि भोजपुरी में वर्षो से एक ही तरह की कहानी चल रही है. ठाकुर, नेता, पुलिस, गुंडा, आइटम डांस के अलावा लगता है, यहां और कुछ है ही नहीं. मैंने उनमें बदलाव लाने की कोशिश की. अपनी बाकी फिल्मों को छोड़ भी दें तो नई फिल्म ‘जय हो जगदंबा माई‘ का उदाहरण जरूर दूंगी. उसमें दुर्गा सप्तशती को आधार बनाकर आज की एक कहानी लिखी. इसमें मैंने संस्कार, संस्कृति, तहजीब और प्रवृत्तियों की बातें की हैं. आस्था को मनोरंजन के साथ जोड़ा ताकि दर्शकों को मैसेज भी मिल सके. वैसे, मेरी ज्यादातर फिल्मों की शूटिंग मलयेशिया में होती है ताकि भोजपुरी दर्शकों को लोकेशन का भी मजा मिल सके. भोजपुरी का मतलब सिर्फ गांव और गरीबी नहीं है. आधुनिक दुनिया से संपर्क होना भी जरूरी है. सिनेमा को समाज के बारे में बताना चाहिए. उसे सिर्फ मनोरंजन कहना ठीक नहीं.

भोजपुरी में देश को इंगित करने वाली या देश भक्ति वाली फिल्में क्यों नहीं बनती?
यह काम पढ़े-लिखे और गंभीर लोग कर सकते हैं. ऐसे सब्जेक्ट का लोगों को ज्ञान भी तो होना चाहिए. उन्हें इतिहास और भूगोल का पता होना चाहिए. लेकिन अफसोस इस बात का है कि कुछ पढ़े-लिखे मेकर्स हैं भी, तो वे भेड़-चाल में शामिल हो गए हैं. वे चालू फार्मूले को ही अपनाते हैं, जोखिम उठाने की हिम्मत नहीं करते हैं. आज की सबसे बड़ी जरूरत है कि भोजपुरी में पढ़े-लिखे लोग आएं, जिन्हें शब्दों की गरिमा, उसके महत्व और शब्द-शक्ति का पता हो. मेरी एक फिल्म ‘कसम तिरंगा की‘ बन रही है. आतंकवाद के खिलाफ है उसकी कहानी. मेरी कोशिश है कि मौजूदा समस्याओं को सिनेमा में कन्वर्ट कर दर्शकों के सामने रखें. इससे भोजपुरी में बदलाव आना सुनिश्चित है.


(अर्चना उर्वशी)

DollyBindra-SanjayBhushan
भोजपुरी और हिंदी फिल्मो के जाने -माने फिल्म प्रचारक संजय भूषण पटियाला को हाल ही में फिल्म ”जय हो जगदम्बा माई ” की अपार सफलता के लिए अवार्ड देकर सम्मानित किया गया.इस फिल्म के १०० दिन पुरे होने की सफलता धूम धाम से पार्टी का आयोजन किया गया था जिसमे इस फिल्म से जुड़े सभी लोगो को अवार्ड देकर सम्मानित किया गया और साथ ही साथ इस फिल्म का पुरे देश भर में प्रचार करने के लिए संजय भूषण पटियाला को बेस्ट पी .आर.ओ का अवार्ड देकर सम्मानित किया गया और यह अवार्ड उन्हें टीवी और फिल्मो की जानी मानी अभिनेत्री डॉली बिंद्रा द्वारा दिया गया .

आपको बता दे की संजय भूषण पटियाला कई जानी मानी हस्तियों का प्रमोशन करते है जिनमे सुपरस्टार रवि किशन ,पवन सिंह,सुदीप पाण्डेय,राज चौहान ,समीर खान और भी कई हिंदी और भोजपूरी फिल्मो के कलाकार शामिल है इनके अलावा कई भोजपुरी ,हिंदी और मराठी फिल्मो का प्रचार संजय भूषण कर रहे है .


(संजय भूषण पटियाला)